पार्वती मंदिर, पन्ना, मध्यप्रदेश




पार्वती मंदिर, पन्ना, मध्यप्रदेश(च्।त्ट।ज्प्  ज्म्डच्स्म्)
पार्वती मंदिर चैमुख नाथ मंदिर के सामने एक ही परिसर में स्थित हैं। उक्त दोनों मंदिर वर्तमान में पन्ना जिले की पवई तहसील के ग्राम नचना-कुठार में स्थित हैं जहां सड़क मार्ग से सतना होते हुये नौगांव तथा ग्राम सलैया होकर तथा जबलपुर से मैहर और नौगांव होते हुये सलैया होकर पहुंचा जा सकता है।

इतिहास- पार्वती मंदिर, किसी ज्ञात एवं समर्पणात्मक अभिलेख के अभाव में कला और स्थापत्य की शैलीगत विशेषता के आधार पर गुप्त कालीन(लगभग पांचवी सदी ई.) परिलक्षित होता है।
स्थापत्य- मंदिर में एक वर्गाकार गर्भगृह है। मुख्यरूप से गर्भगृह के उपर एक वर्गाकार कक्ष है जो उत्तरभारत के मंदिर, स्थापत्य में पूर्व में सपाट छतों वाले मंदिर के विकसित स्थापत्य की विशेषता के रूप में देखा जाता है।
मुख्य विशेषता- पूर्व के सपाट छतांे वाले मंदिरों की निर्माण शैली से भिन्न गर्भगृह के उपर शिखर का क्रमिक विकास और उत्कृष्ट कला मंदिर के प्रवेश द्वारा और प्रतिमाओं से लक्षित होता है।
वर्तमान में पार्वती मंदिर के गर्भगृह में किसी देवी देवता की मूर्ति स्थापित नहीं है, परंतु उसका मुख्य प्रवेश द्वार आकर्षक है प्रवेश द्वार पर अलंकृत कलश और बेट-बूटे के भाव और स्तम्भों पर अर्धकमल चित्रित फलक- ये सभी उत्कृष्ट उत्कीर्णनन हैं। पुष्प आकृति के आभूषित धरण गुप्तकाल की एक विशिष्ट कला है। धरण के मध्य में पार्वती के साथ वीणाधर शिव आसीन हैं व पाश्र्वांे में परिचर व विद्धाधरांे उत्कीर्णन उनके आदर भाव को प्रदर्शित करता है और मंदिर की खिड़कियों पर भी एक ही प्रस्तर से वर्गाकार आकार में आकृतियां बनाई गई हैं तथा यक्षों की मूर्तियां उत्कीर्ण की गई हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रूपनाथ-सम्राट अशोक का शिलालेख

:ःः तिगवां (पूर्व गुप्तकालीन विष्णु मंदिर)ःःःVISHNU MANDIR कटनी पूर्व जिला जबलपुर (म0प्र0)

दशावतार मंदिर देवगढ़, ललितपुर उत्तर प्रदेश